Thursday, October 31, 2013

पुस्तकालय प्रबंधन के संबंध में नेतृत्व - 91

पुस्तकालय प्रबंधन के संबंध में नेतृत्व

नेतृत्व
नेतृत्व वास्तव में क्या मतलब है? हम नेतृत्व के बारे में सोचते हैं, कई लोगों के विशिष्ट लक्षण , विशेषताओं , या प्रभावी नेताओं को परिभाषित है कि व्यवहार के बारे में बात करना पसंद है . उस रास्ते में नेतृत्व को परिभाषित करने के साथ परेशानी उन लक्षण , विशेषताओं और व्यवहार अक्सर एक स्थिति को सही कर रहे हैं और संगठन से संगठन के लिए भिन्न हो सकते हैं. लक्षण , विशेषताओं और एक परिस्थिति में अच्छी तरह से काम करते हैं कि व्यवहार दूसरों में काम नहीं कर सकते . क्या सभी स्थितियों में आम कर रहे हैं ?
एक नेता की क्षमता के बारे में सोच रही थी अक्सर नेतृत्व और प्रबंधन के बीच मतभेद की चर्चा की ओर जाता है . दो शब्दों अक्सर interchangeably उपयोग किया जाता है के रूप में यह बहस बहुत मुश्किल है . लोग एक अंतर है कि भेद है , तब भी जब उन विवरण काफी फजी प्राप्त कर सकते हैं . दस अलग अलग लोगों के नेतृत्व और प्रबंधन के बीच अंतर से पूछो और तुम ग्यारह अलग प्रतिक्रियाएं मिल सकता है . उन प्रतिक्रियाओं का विवरण भिन्न हो सकते हैं , समग्र संदर्भ में आमतौर पर एक हाथ में एक कोड़ा के साथ संगठनात्मक Taskmasters जा रहा है करिश्माई और प्रशंसा की जा रही है नेताओं और प्रबंधकों के बारे में कुछ में टूट जाती है
नेताओं और प्रबंधकों को इस तरह के , दिशा की स्थापना के संसाधनों aligning , और लोगों को प्रेरित करने के रूप में प्रदर्शन में फंसा रहे हैं दोनों . नेताओं को दिशा और दृष्टि पर अधिक उद्देश्यपूर्ण हो जाते हैं , जबकि प्रबंधकों , तथापि, कार्य केंद्रित हो जाते हैं . प्रबंधक ' गतिविधियों के आदेश और एक स्थिर काम के माहौल को बनाए रखने पर उद्देश्यपूर्ण हैं . नेताओं के नए लक्ष्य पर देख रहे हैं और कैसे संगठन की प्राथमिकताओं के लिए पंक्ति में रहे हैं . एक प्रबंधक नियंत्रण रखता है और समस्याओं को हल करती है . एक नेता को उनके आसपास के लोगों को प्रेरित और प्रेरित करती है. एक प्रभावी प्रबंधक मानकों , स्थिरता , अनुमान और व्यवस्था उनकी टीम के लिए और / या संगठन का उत्पादन करना चाहिए . एक प्रभावी नेता नाटकीय बदलाव के लिए क्षमता का उत्पादन करना चाहिए , लेकिन एक अप्रभावी नेता भी अराजकता और भी विफलता बना सकते हैं.
नेतृत्व की दृष्टि:
एक नेता एक दृष्टि है . नेताओं ने तय होने की जरूरत है कि एक कठिनाई या हासिल करने की आवश्यकता है कि एक लक्ष्य देखते हैं. यह कोई और नहीं शुरू करना चाहता है कि कुछ हद तक और कोई नहीं देखता है कि या बस कुछ हो सकता है . जो भी है, यह नेता के ध्यान का केंद्र है और वे एक ईमानदार दृढ़ संकल्प के साथ हमला .
प्रभावी नेतृत्व करने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण कुंजी:
हे ग्रुप , एक वैश्विक प्रबंधन परामर्श द्वारा एक अध्ययन के अनुसार , कर्मचारी संतोष के 75 प्रमुख घटकों ( लैम्ब , McKee , 2004 ) हैं . उन्होंने पाया है कि :
· ट्रस्ट और शीर्ष नेतृत्व में विश्वास एक संगठन में कर्मचारियों की संतुष्टि का सबसे विश्वसनीय कारक था .
तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नेतृत्व द्वारा · प्रभावी संचार संगठनात्मक भरोसा और विश्वास जीतने के लिए महत्वपूर्ण था :
· मदद करना कर्मचारियों को कंपनी के कुल कारोबार रणनीति को समझते हैं.
· कर्मचारियों वे प्रमुख व्यावसायिक उद्देश्यों को प्राप्त करने में योगदान कैसे को समझने में मदद करना.
· कंपनी कर रही है और कैसे एक कर्मचारी स्वयं विभाजन कर रही है दोनों पर कैसे कर्मचारियों के साथ जानकारी साझा करना.
नेतृत्व के सिद्धांत:
तुम्हें पता है, हो सकता है , और मदद करने के लिए, नेतृत्व के इन ग्यारह सिद्धांतों ( अमेरिकी सेना , 1983) का पालन करें . इस नेतृत्व गाइड में बाद में अध्यायों इन सिद्धांतों पर विस्तार करने और उन्हें लागू करने के लिए उपकरण प्रदान करते हैं :
    अपने आप को पता है और आत्म सुधार की तलाश है - अपने आप को पता करने के लिए, आप विशेषताओं , अपने , हो जानना समझना होगा , और करते हैं. आत्म सुधार की मांग लगातार अपनी विशेषताओं को मजबूत बनाने का मतलब है. यह स्वयं अध्ययन , सामान्य वर्ग , प्रतिबिंब , और दूसरों के साथ बातचीत के माध्यम से पूरा किया जा सकता है .
    तकनीकी रूप से कुशल हो - एक नेता के रूप में, आप अपने काम को जानते हैं और अपने कर्मचारियों के कार्यों के साथ एक ठोस परिचित होना आवश्यक है.
    जिम्मेदारी लें और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए - नई ऊंचाइयों को अपने संगठन का मार्गदर्शन करने के तरीके के लिए खोज . और जब वे अक्सर जल्दी या बाद में करने के लिए करते हैं के रूप में चीजें , गलत जाना - दूसरों को दोष नहीं है. स्थिति का विश्लेषण करें , सुधारात्मक कार्रवाई , और अगली चुनौती के लिए आगे बढ़ना .
    ध्वनि और समय पर निर्णय लेने के लिए - को हल करने, निर्णय लेने, और उपकरणों की योजना बना अच्छा समस्या का प्रयोग करें.
    उदाहरण के सेट - अपने कर्मचारियों के लिए एक अच्छी भूमिका मॉडल रहो . वे केवल वे क्या करने की उम्मीद कर रहे हैं कि क्या सुना है , लेकिन यह भी नहीं देखना चाहिए . महात्मा गांधी - हम देखना चाहते परिवर्तन हो जाना चाहिए
    अपने लोगों को जानते हैं और उनकी अच्छी तरह से किया जा रहा है के लिए बाहर देखो - मानव प्रकृति और ईमानदारी से अपने कार्यकर्ताओं की देखभाल के महत्व को जानते हैं .
    अपने कार्यकर्ताओं को सूचित रखें - उन्हें न केवल के साथ बातचीत करने के लिए कैसे पता है , लेकिन यह भी वरिष्ठ नागरिकों और अन्य प्रमुख लोगों को .
    अपने कार्यकर्ताओं में जिम्मेदारी की भावना का विकास करना - उन्हें अपनी पेशेवर जिम्मेदारियों के लिए बाहर ले जाने में मदद मिलेगी कि अच्छे चरित्र लक्षण को विकसित करने में मदद करें.
    उस कार्य की निगरानी की , समझ , और पूरा कर रहे हैं सुनिश्चित करें - संचार इस जिम्मेदारी के लिए महत्वपूर्ण है .
    एक टीम के रूप में रेल - कई तथाकथित नेताओं ने अपने संगठन , विभाग , अनुभाग , आदि एक टीम कॉल हालांकि , वे वास्तव में टीमें नहीं कर रहे हैं ... वे सिर्फ अपनी नौकरी कर रहे लोगों का एक समूह है .
    अपने संगठन की पूरी क्षमता का उपयोग करें - एक टीम भावना विकसित करके, आप अपनी पूरी क्षमताओं के लिए आपके संगठन , विभाग , अनुभाग , आदि को काम करने में सक्षम हो जाएगा
डेविड Hakala के शीर्ष दस नेतृत्व के गुणों :
1 . स्पष्ट दृष्टि - प्रति अत्यंत आयोजित की , नेता की प्राथमिकताओं और गतिविधियों के केंद्र में है, दूसरों के लिए भेजी .
2 . वफ़ादारी - अपने आंतरिक मूल्यों के साथ सुसंगत तरीके में बाहर अभिनय .
3 . समर्पण - समय उदाहरण स्थापित करने , दृष्टि को प्राप्त करने की जरूरत है क्या दे रही है.
4 . उदारता - वे इसके लायक जहां दूसरों को ऋण देने और विफलताओं के लिए जिम्मेदारी ले .
5 . विनम्रता - नेता उनके अनुयायियों की तुलना में एक बेहतर इंसान नहीं है कि पहचानने .
6 . खुलापन - नए विचारों को सुनने के लिए तैयार किया जा रहा है , वे अपने ही देखने को चुनौती भी है .
7 . रचनात्मकता - दूसरों में नए विचारों को प्रोत्साहित करने , नए विचारों को विकसित करने , अलग ढंग से सोच रही है.
8 . निष्पक्षता - तथ्यों को सुनवाई से पहले नतीजे पर कूद नहीं , लगातार और उचित रूप में हर किसी का इलाज .
9 . मुखरता - भी दूसरों के विचारों का सम्मान करते हुए एक , आक्रामकता के बिना , स्पष्ट रूप से क्या चाहता बताते हुए .
10 . हास्य की नब्ज - तनाव , फैलाना दुश्मनी को दूर करने और अनुयायियों को संलग्न करने के लिए .

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