ई सीखने और अपने फायदे और नुकसान
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मनुष्य एक जीवन भर सीखने है . लर्निंग पाने या अध्ययन , अनुभव या सिखाया जा रहा से कुछ में एक कौशल या ज्ञान से प्राप्त कर रही है . लर्निंग व्यक्तिगत रूप से शैक्षणिक संस्थानों में या ऐसे दूरस्थ शिक्षा के रूप में अप्रत्यक्ष तरीकों से आयोजित की कक्षाओं में भाग लेने से प्रत्यक्ष साधन के द्वारा मदद की जा सकती . दूरस्थ शिक्षा व्याख्यान प्रसारित कर रहे हैं या सबक एक स्कूल या कॉलेज में भाग लेने की जरूरत के छात्रों को बिना पत्राचार द्वारा आयोजित की जाती हैं , जिसमें अध्ययन की विधि है . आईटी की अद्भुत विकास शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए नई संभावनाएं खोल दिया है . शिक्षा, आभासी कक्षा और कुछ अन्य लोगों - शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी , ई का उपयोग शिक्षण विधियों प्रदान करने में उपयोग किया जाता है कि विभिन्न शर्तों रहे हैं. ऑनलाइन शिक्षा शिक्षार्थी पर्सनल कंप्यूटर प्रणाली से अलग हो सकता है जो एक जगह से एक कंप्यूटर प्रणाली द्वारा मध्यस्थता विधि शिक्षण और सीखने के लिए संदर्भित करता है . ई सीखने कंप्यूटर का उपयोग निर्देश देने और प्रबंध , विभिन्न प्रौद्योगिकियों के डिजाइन में शामिल हैं जिसमें एक व्यापक दृष्टिकोण लेता है . असल में , शब्द वेब आधारित प्रशिक्षण के साथ शुरू किया गया था जो अवधारणा अनुदेश के लिए प्रौद्योगिकी के विकास का एक विशेष तरीका है. विभिन्न प्लेटफार्मों और प्रबंध निर्देश में निर्देश के वितरण , डिजाइन की प्रक्रिया , लेकिन यह भी प्रशिक्षण , लेखन और प्रबंध सामग्री की प्रौद्योगिकियों के विकास शामिल है , तो नहीं ही .
बर्नार्ड Luskin , ई सीखने की अग्रणी रोमांचक , ऊर्जावान, उत्साही , भावुक , विस्तारित और शैक्षिक रूप में ई सीखने में ` ई ' का संबंध है. ई सीखने इंटरनेट सक्षम सीखने है . यह शिक्षा , सूचना , संचार , प्रशिक्षण , ज्ञान और प्रदर्शन प्रबंधन का एक भंडार है.
डिजिटल शिक्षा वातावरण में, पुस्तकालयों के साथ ही इस तरह की सामग्री बनाने और डिजिटल खजाने के प्रबंधन के रूप में नए कर्तव्यों पर ले , ई शिक्षा प्रणाली में उनकी सेवाओं और सामग्री को एकीकृत और बेनकाब करने की चुनौती दी है.
ई सीखने का प्रमुख लाभ
1 . सीखने की वृद्धि की गुणवत्ता और मूल्य अधिक से अधिक छात्र का उपयोग और के माध्यम से हासिल की
उचित समर्थन सामग्री के संयोजन , शिक्षार्थी सहयोग और बातचीत , और ऑन लाइन का समर्थन
2 . शिक्षार्थियों के सीखने की प्रक्रिया में संलग्न करने के लिए सक्षम करने से वृद्धि की पहुंच और लचीलापन
कभी भी , कहीं भी और एक बस में समय के आधार पर
3 . काम से दूर वितरण , और कम यात्रा , जीवन यापन की लागत और समय सीखने के कम लागत
4 . बढ़ी हुई लचीलापन और एक वितरित दर्शकों के लिए नए और संगठनात्मक विशिष्ट सीखने के रोल बाहर तेजी से विकसित हो रहा व्यापार की आवश्यकताओं के लिए प्रतिक्रिया करने की क्षमता .
तुल्यकालिक और अतुल्यकालिक
तुल्यकालिक सीखने के समय की इसी अवधि के दौरान एक या एक से अधिक प्रतिभागियों के साथ विचारों और जानकारी का आदान प्रदान शामिल है . एक का सामना करने वाली चेहरा चर्चा तुल्यकालिक संचार का एक उदाहरण है . ई सीखने वातावरण में, तुल्यकालिक संचार के उदाहरण ऑनलाइन वास्तविक समय रहते शिक्षक शिक्षा और प्रतिक्रिया , या हर कोई ऑनलाइन है और एक ही समय में काम collaboratively जहां कमरे चैट या आभासी कक्षाओं में शामिल हैं .
अतुल्यकालिक सीखने वेब 2.0 का उपयोग इस तरह के ईमेल के रूप में प्रौद्योगिकी , ब्लॉग , विकी , और चर्चा बोर्डों , साथ ही वेब समर्थित पाठ्यपुस्तकों , हाइपरटेक्स्ट दस्तावेजों , ऑडियो वीडियो पाठ्यक्रम, और सामाजिक नेटवर्किंग का उपयोग कर सकते हैं . व्यावसायिक शिक्षा के स्तर पर, प्रशिक्षण आभासी ऑपरेटिंग कमरे शामिल हो सकते हैं . अतुल्यकालिक सीखने की स्वास्थ्य समस्या है या बच्चे की देखभाल जिम्मेदारियों और नियमित रूप से व्याख्यान मुश्किल है भाग लेने के लिए घर छोड़ने के छात्रों के लिए विशेष रूप से लाभप्रद है . वे एक कम तनाव के माहौल में और एक अधिक लचीला समय सीमा के भीतर अपने काम को पूरा करने का अवसर है .
ई सीखने के मॉडल
तकनीक सीखने के समर्थन में एक विशिष्ट भूमिका निभाता है जहां ई सीखने के मॉडल का वर्णन है . इन शैक्षणिक सिद्धांतों के स्तर पर और उन सिद्धांतों को लागू करने में विस्तृत अभ्यास के स्तर पर दोनों में वर्णित किया जा सकता है .
प्रस्तुति मॉडल
इस अतुल्यकालिक मॉडल में, जानकारी पाठ , ग्राफिक्स और ध्वनि के माध्यम से सीखने के लिए एक तरह से प्रस्तुत किया है. यह एक प्रदर्शन , एक सिमुलेशन , एक कहानी या एक फिल्म है .
इंटरएक्टिव मॉडल
इंटरैक्टिव मॉडल उपयोगकर्ताओं को सामग्री के साथ सीधे बातचीत करने की आवश्यकता द्वारा एक कदम आगे सामग्री की प्रस्तुति लेता है . इस तरह की वस्तुओं और अवधारणाओं , परीक्षण सवालों का जवाब देने के प्रयोगों से चल रहे हैं, या जोड़ने के रूप में शामिल पाठ्यक्रम सामग्री या अधिक के माध्यम से खुद को नेविगेट करने के लिए बटन क्लिक करने के रूप में सरल किया जा सकता है . एक जीव विज्ञान वर्ग , उदाहरण के लिए , एक नौसिखिया एक रिक्त मानव शरीर में एक एंडोक्राइन सिस्टम का निर्माण करने के लिए माउस का उपयोग हो सकता है .
एक रसायन विज्ञान वर्ग एक नकली वातावरण में पॉलिमर के साथ मिश्रण रसायनों के साथ शिक्षार्थी प्रयोग हो सकता है .
शिक्षार्थियों सीधे सामग्री में शामिल हो गया है के रूप में इस मॉडल , शिक्षा पर अधिक प्रभाव हो सकता है . शिक्षार्थियों को अपने स्वयं के पथ नेविगेट करने और उनकी पढ़ाई का निर्माण ब्लॉकों को समझने , सक्रिय पसंद करते हैं.
सहयोग मॉडल
यह जानकारी और प्रवचन , या पूरी तरह सहयोगात्मक कार्य और परियोजनाओं का हिस्सा है, जो ऑनलाइन समुदायों बनाता है के रूप में सहयोग मॉडल , सीखने के सामाजिक पहलू को प्रोत्साहित करती है .
संदेश बोर्डों , उदाहरण के लिए , अभ्यास के एक समुदाय के एक संग्रहीत ज्ञान के आधार को बढ़ावा . यह प्रवचन का आयोजन करने के लिए एक आसान तरीका का प्रदर्शन , बंधनेवाला या विस्तार योग्य हो सकता है कि धागे के साथ कई विषयों की अनुमति देता है . दस्तावेज़ खजाने पाठ्यक्रम सामग्री के लिए उत्कृष्ट पहुँच पेशकश , दुकान और दस्तावेजों के लिए एक केंद्रीय डेटाबेस की अनुमति है, या करने के लिए साथियों के लिए
फ़ाइल शेयरों वाला एक सहयोगी परियोजना पर काम कर रहा है.
ई की आवश्यकताओं शैक्षिक पुस्तकालयों में सीखने
के एक भाग के रूप में ई सीखने के लिए एक शैक्षिक पुस्तकालय में शामिल हैं जो दूरदराज के उपयोग से अपने छात्रों और कर्मचारियों को सेवाएं प्रदान करना चाहिए :
प्रत्येक विभाग के लिए नये अधिग्रहीत सामग्री इंगित करने के लिए 1 , नई अधिग्रहण .
2 . पुस्तकालय का दौरा किए बिना उधार सामग्री को नवीनीकृत करने के लिए एक विकल्प के साथ एक व्यक्ति ग्राहक द्वारा उधार ली गई सामग्री को देखने के लिए अपने संरक्षक रिकॉर्ड देखें .
3 . एक अन्य उपयोगकर्ता द्वारा उधार ली गई हैं कि सामग्री के लिए अनुरोध करें . सामग्री की वापसी पर,
संचार सामग्री आया और उधार लेने के लिए अनुरोध किया है जो उपयोगकर्ता के लिए भेजा है .
4 . उपयोगकर्ता पुस्तकालय उनकी जरूरत के आधार पर हासिल करना चाहिए कि अतिरिक्त मदों का सुझाव कर सकते हैं . अनुरोध ऑनलाइन किया जा सकता है .
5 . सामग्री विशिष्ट पाठ्यक्रमों के लिए व्याख्याताओं द्वारा आरक्षित पर रखा .
6 . ई मेल संचार एक दो तरह से संचार सक्षम करने के लिए प्रणाली के माध्यम से प्रदान की जाती है
उपयोगकर्ता और पुस्तकालय के बीच .
7 ) ऑनलाइन शुल्क और जुर्माना उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाता है.
8) पूर्ण पाठ करने के लिए पहुँच प्रदान संकाय , विभाग और निश्चित संख्या से पिछले परीक्षा कागज के लिए खोज रहे हैं.
ई सीखने के लाभ
· कक्षा का काम निजी और पेशेवर काम के आसपास निर्धारित किया जा सकता है .
· यात्रा की लागत और करने के लिए और स्कूल से समय कम कर देता है .
· शिक्षार्थियों ज्ञान और ब्याज के अपने स्तर से मिलता है कि सीखने की सामग्री का चयन करने के लिए विकल्प हो सकता है .
वे एक कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग किया है जहाँ भी · शिक्षार्थियों अध्ययन कर सकते हैं .
· स्व पुस्तक सीखने मॉड्यूल शिक्षार्थियों को अपनी गति से काम करने के लिए अनुमति देते हैं.
· लचीलापन किसी भी घंटे में बुलेटिन बोर्ड पिरोया चर्चा क्षेत्रों में चर्चा में शामिल होने , या चैट रूम्स में दूर से सहपाठियों और प्रशिक्षकों के साथ यात्रा के लिए.
· विभिन्न शिक्षण शैली को संबोधित किया और सीखने की सुविधा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से होता है . रहे हैं
· शिक्षार्थी के जीवन के अन्य पहलुओं के लिए हस्तांतरणीय हैं कि कंप्यूटर और इंटरनेट कौशल का विकास .
· सफलतापूर्वक ऑनलाइन या कंप्यूटर आधारित पाठ्यक्रम पूरा आत्म - ज्ञान और आत्मविश्वास बनाता है और छात्रों को उनके सीखने के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करती है
ई सीखने का नुकसान:
· Unmotivated शिक्षार्थियों या गरीब अध्ययन की आदतों के साथ उन लोगों के पीछे गिर सकता है .
परिचित संरचना और दिनचर्या का अभाव छात्रों के लिए इस्तेमाल हो रही है अलग लग रहा है या सामाजिक संपर्क याद कर सकते हैं लग सकता है.
· प्रशिक्षक हमेशा मांग पर उपलब्ध नहीं हो सकता . धीरे या अविश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन निराशा हो सकती है .
· सीखने सॉफ्टवेयर प्रबंध एक सीखने की अवस्था को शामिल कर सकते हैं . इस तरह के पाठ्यक्रम पर हाथ पारंपरिक रूप में कुछ कोर्स अनुकरण करने के लिए मुश्किल हो सकता है.
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मनुष्य एक जीवन भर सीखने है . लर्निंग पाने या अध्ययन , अनुभव या सिखाया जा रहा से कुछ में एक कौशल या ज्ञान से प्राप्त कर रही है . लर्निंग व्यक्तिगत रूप से शैक्षणिक संस्थानों में या ऐसे दूरस्थ शिक्षा के रूप में अप्रत्यक्ष तरीकों से आयोजित की कक्षाओं में भाग लेने से प्रत्यक्ष साधन के द्वारा मदद की जा सकती . दूरस्थ शिक्षा व्याख्यान प्रसारित कर रहे हैं या सबक एक स्कूल या कॉलेज में भाग लेने की जरूरत के छात्रों को बिना पत्राचार द्वारा आयोजित की जाती हैं , जिसमें अध्ययन की विधि है . आईटी की अद्भुत विकास शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए नई संभावनाएं खोल दिया है . शिक्षा, आभासी कक्षा और कुछ अन्य लोगों - शिक्षा में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी , ई का उपयोग शिक्षण विधियों प्रदान करने में उपयोग किया जाता है कि विभिन्न शर्तों रहे हैं. ऑनलाइन शिक्षा शिक्षार्थी पर्सनल कंप्यूटर प्रणाली से अलग हो सकता है जो एक जगह से एक कंप्यूटर प्रणाली द्वारा मध्यस्थता विधि शिक्षण और सीखने के लिए संदर्भित करता है . ई सीखने कंप्यूटर का उपयोग निर्देश देने और प्रबंध , विभिन्न प्रौद्योगिकियों के डिजाइन में शामिल हैं जिसमें एक व्यापक दृष्टिकोण लेता है . असल में , शब्द वेब आधारित प्रशिक्षण के साथ शुरू किया गया था जो अवधारणा अनुदेश के लिए प्रौद्योगिकी के विकास का एक विशेष तरीका है. विभिन्न प्लेटफार्मों और प्रबंध निर्देश में निर्देश के वितरण , डिजाइन की प्रक्रिया , लेकिन यह भी प्रशिक्षण , लेखन और प्रबंध सामग्री की प्रौद्योगिकियों के विकास शामिल है , तो नहीं ही .
बर्नार्ड Luskin , ई सीखने की अग्रणी रोमांचक , ऊर्जावान, उत्साही , भावुक , विस्तारित और शैक्षिक रूप में ई सीखने में ` ई ' का संबंध है. ई सीखने इंटरनेट सक्षम सीखने है . यह शिक्षा , सूचना , संचार , प्रशिक्षण , ज्ञान और प्रदर्शन प्रबंधन का एक भंडार है.
डिजिटल शिक्षा वातावरण में, पुस्तकालयों के साथ ही इस तरह की सामग्री बनाने और डिजिटल खजाने के प्रबंधन के रूप में नए कर्तव्यों पर ले , ई शिक्षा प्रणाली में उनकी सेवाओं और सामग्री को एकीकृत और बेनकाब करने की चुनौती दी है.
ई सीखने का प्रमुख लाभ
1 . सीखने की वृद्धि की गुणवत्ता और मूल्य अधिक से अधिक छात्र का उपयोग और के माध्यम से हासिल की
उचित समर्थन सामग्री के संयोजन , शिक्षार्थी सहयोग और बातचीत , और ऑन लाइन का समर्थन
2 . शिक्षार्थियों के सीखने की प्रक्रिया में संलग्न करने के लिए सक्षम करने से वृद्धि की पहुंच और लचीलापन
कभी भी , कहीं भी और एक बस में समय के आधार पर
3 . काम से दूर वितरण , और कम यात्रा , जीवन यापन की लागत और समय सीखने के कम लागत
4 . बढ़ी हुई लचीलापन और एक वितरित दर्शकों के लिए नए और संगठनात्मक विशिष्ट सीखने के रोल बाहर तेजी से विकसित हो रहा व्यापार की आवश्यकताओं के लिए प्रतिक्रिया करने की क्षमता .
तुल्यकालिक और अतुल्यकालिक
तुल्यकालिक सीखने के समय की इसी अवधि के दौरान एक या एक से अधिक प्रतिभागियों के साथ विचारों और जानकारी का आदान प्रदान शामिल है . एक का सामना करने वाली चेहरा चर्चा तुल्यकालिक संचार का एक उदाहरण है . ई सीखने वातावरण में, तुल्यकालिक संचार के उदाहरण ऑनलाइन वास्तविक समय रहते शिक्षक शिक्षा और प्रतिक्रिया , या हर कोई ऑनलाइन है और एक ही समय में काम collaboratively जहां कमरे चैट या आभासी कक्षाओं में शामिल हैं .
अतुल्यकालिक सीखने वेब 2.0 का उपयोग इस तरह के ईमेल के रूप में प्रौद्योगिकी , ब्लॉग , विकी , और चर्चा बोर्डों , साथ ही वेब समर्थित पाठ्यपुस्तकों , हाइपरटेक्स्ट दस्तावेजों , ऑडियो वीडियो पाठ्यक्रम, और सामाजिक नेटवर्किंग का उपयोग कर सकते हैं . व्यावसायिक शिक्षा के स्तर पर, प्रशिक्षण आभासी ऑपरेटिंग कमरे शामिल हो सकते हैं . अतुल्यकालिक सीखने की स्वास्थ्य समस्या है या बच्चे की देखभाल जिम्मेदारियों और नियमित रूप से व्याख्यान मुश्किल है भाग लेने के लिए घर छोड़ने के छात्रों के लिए विशेष रूप से लाभप्रद है . वे एक कम तनाव के माहौल में और एक अधिक लचीला समय सीमा के भीतर अपने काम को पूरा करने का अवसर है .
ई सीखने के मॉडल
तकनीक सीखने के समर्थन में एक विशिष्ट भूमिका निभाता है जहां ई सीखने के मॉडल का वर्णन है . इन शैक्षणिक सिद्धांतों के स्तर पर और उन सिद्धांतों को लागू करने में विस्तृत अभ्यास के स्तर पर दोनों में वर्णित किया जा सकता है .
प्रस्तुति मॉडल
इस अतुल्यकालिक मॉडल में, जानकारी पाठ , ग्राफिक्स और ध्वनि के माध्यम से सीखने के लिए एक तरह से प्रस्तुत किया है. यह एक प्रदर्शन , एक सिमुलेशन , एक कहानी या एक फिल्म है .
इंटरएक्टिव मॉडल
इंटरैक्टिव मॉडल उपयोगकर्ताओं को सामग्री के साथ सीधे बातचीत करने की आवश्यकता द्वारा एक कदम आगे सामग्री की प्रस्तुति लेता है . इस तरह की वस्तुओं और अवधारणाओं , परीक्षण सवालों का जवाब देने के प्रयोगों से चल रहे हैं, या जोड़ने के रूप में शामिल पाठ्यक्रम सामग्री या अधिक के माध्यम से खुद को नेविगेट करने के लिए बटन क्लिक करने के रूप में सरल किया जा सकता है . एक जीव विज्ञान वर्ग , उदाहरण के लिए , एक नौसिखिया एक रिक्त मानव शरीर में एक एंडोक्राइन सिस्टम का निर्माण करने के लिए माउस का उपयोग हो सकता है .
एक रसायन विज्ञान वर्ग एक नकली वातावरण में पॉलिमर के साथ मिश्रण रसायनों के साथ शिक्षार्थी प्रयोग हो सकता है .
शिक्षार्थियों सीधे सामग्री में शामिल हो गया है के रूप में इस मॉडल , शिक्षा पर अधिक प्रभाव हो सकता है . शिक्षार्थियों को अपने स्वयं के पथ नेविगेट करने और उनकी पढ़ाई का निर्माण ब्लॉकों को समझने , सक्रिय पसंद करते हैं.
सहयोग मॉडल
यह जानकारी और प्रवचन , या पूरी तरह सहयोगात्मक कार्य और परियोजनाओं का हिस्सा है, जो ऑनलाइन समुदायों बनाता है के रूप में सहयोग मॉडल , सीखने के सामाजिक पहलू को प्रोत्साहित करती है .
संदेश बोर्डों , उदाहरण के लिए , अभ्यास के एक समुदाय के एक संग्रहीत ज्ञान के आधार को बढ़ावा . यह प्रवचन का आयोजन करने के लिए एक आसान तरीका का प्रदर्शन , बंधनेवाला या विस्तार योग्य हो सकता है कि धागे के साथ कई विषयों की अनुमति देता है . दस्तावेज़ खजाने पाठ्यक्रम सामग्री के लिए उत्कृष्ट पहुँच पेशकश , दुकान और दस्तावेजों के लिए एक केंद्रीय डेटाबेस की अनुमति है, या करने के लिए साथियों के लिए
फ़ाइल शेयरों वाला एक सहयोगी परियोजना पर काम कर रहा है.
ई की आवश्यकताओं शैक्षिक पुस्तकालयों में सीखने
के एक भाग के रूप में ई सीखने के लिए एक शैक्षिक पुस्तकालय में शामिल हैं जो दूरदराज के उपयोग से अपने छात्रों और कर्मचारियों को सेवाएं प्रदान करना चाहिए :
प्रत्येक विभाग के लिए नये अधिग्रहीत सामग्री इंगित करने के लिए 1 , नई अधिग्रहण .
2 . पुस्तकालय का दौरा किए बिना उधार सामग्री को नवीनीकृत करने के लिए एक विकल्प के साथ एक व्यक्ति ग्राहक द्वारा उधार ली गई सामग्री को देखने के लिए अपने संरक्षक रिकॉर्ड देखें .
3 . एक अन्य उपयोगकर्ता द्वारा उधार ली गई हैं कि सामग्री के लिए अनुरोध करें . सामग्री की वापसी पर,
संचार सामग्री आया और उधार लेने के लिए अनुरोध किया है जो उपयोगकर्ता के लिए भेजा है .
4 . उपयोगकर्ता पुस्तकालय उनकी जरूरत के आधार पर हासिल करना चाहिए कि अतिरिक्त मदों का सुझाव कर सकते हैं . अनुरोध ऑनलाइन किया जा सकता है .
5 . सामग्री विशिष्ट पाठ्यक्रमों के लिए व्याख्याताओं द्वारा आरक्षित पर रखा .
6 . ई मेल संचार एक दो तरह से संचार सक्षम करने के लिए प्रणाली के माध्यम से प्रदान की जाती है
उपयोगकर्ता और पुस्तकालय के बीच .
7 ) ऑनलाइन शुल्क और जुर्माना उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराया जाता है.
8) पूर्ण पाठ करने के लिए पहुँच प्रदान संकाय , विभाग और निश्चित संख्या से पिछले परीक्षा कागज के लिए खोज रहे हैं.
ई सीखने के लाभ
· कक्षा का काम निजी और पेशेवर काम के आसपास निर्धारित किया जा सकता है .
· यात्रा की लागत और करने के लिए और स्कूल से समय कम कर देता है .
· शिक्षार्थियों ज्ञान और ब्याज के अपने स्तर से मिलता है कि सीखने की सामग्री का चयन करने के लिए विकल्प हो सकता है .
वे एक कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग किया है जहाँ भी · शिक्षार्थियों अध्ययन कर सकते हैं .
· स्व पुस्तक सीखने मॉड्यूल शिक्षार्थियों को अपनी गति से काम करने के लिए अनुमति देते हैं.
· लचीलापन किसी भी घंटे में बुलेटिन बोर्ड पिरोया चर्चा क्षेत्रों में चर्चा में शामिल होने , या चैट रूम्स में दूर से सहपाठियों और प्रशिक्षकों के साथ यात्रा के लिए.
· विभिन्न शिक्षण शैली को संबोधित किया और सीखने की सुविधा विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से होता है . रहे हैं
· शिक्षार्थी के जीवन के अन्य पहलुओं के लिए हस्तांतरणीय हैं कि कंप्यूटर और इंटरनेट कौशल का विकास .
· सफलतापूर्वक ऑनलाइन या कंप्यूटर आधारित पाठ्यक्रम पूरा आत्म - ज्ञान और आत्मविश्वास बनाता है और छात्रों को उनके सीखने के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए प्रोत्साहित करती है
ई सीखने का नुकसान:
· Unmotivated शिक्षार्थियों या गरीब अध्ययन की आदतों के साथ उन लोगों के पीछे गिर सकता है .
परिचित संरचना और दिनचर्या का अभाव छात्रों के लिए इस्तेमाल हो रही है अलग लग रहा है या सामाजिक संपर्क याद कर सकते हैं लग सकता है.
· प्रशिक्षक हमेशा मांग पर उपलब्ध नहीं हो सकता . धीरे या अविश्वसनीय इंटरनेट कनेक्शन निराशा हो सकती है .
· सीखने सॉफ्टवेयर प्रबंध एक सीखने की अवस्था को शामिल कर सकते हैं . इस तरह के पाठ्यक्रम पर हाथ पारंपरिक रूप में कुछ कोर्स अनुकरण करने के लिए मुश्किल हो सकता है.
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